Manali Tour: मनाली में घूमने लायक 20 जगह | घूमने का खर्च | कुल्लु मनाली कब जाए

Manali Trip:- दोस्तों नमस्कार आज हम हम मनाली पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे. हिमाचल प्रदेश के शिमला हिल स्टेशन से 249 km की दूर कुल्लू मनाली भारत का सबसे फेमस हिल स्टेशनों में से एक हैं. मनाली कुल्लू जिला के पीर पंजाल तथा धौलाधार पर्वतो के ऊपर बर्फ से ढकी ढलानों के बीच में स्थित एक ख़ूबसुन्दर घाटी है. यह स्थान अपने सुन्दर प्राकृतिक दृश्यों,पहाड़ो पर जमी बर्फ के साथ-साथ, हरे भरे जंगल वँ उसमें बहती नीले रंग की झरने और  विशाल घास के मैदान के लिए जाना जाता है.

Manali Tour: मनाली में घूमने लायक 20 जगह | घूमने का खर्च | कुल्लु मनाली कब जाए

मनाली में हर किसी के लिए कुछ न कुछ देखने के लिए है. यहां आप धार्मिक स्थल से लेकर छोटी सा गांव हिप्पी, टेढ़ी सड़कें, उफनती पहाड़िया नदियां ट्रेकिंग और मंदिर से म्यूजियम तक देखने के लिए उपलब्ध हैं. और शायद इसीलिए कहावत है कि-मनाली जितना ही खूबसूरत है शायद उससे कही ज्यादा शानदार इसका सफर भी है ।

दोस्तों यदि आप भी हिमाचल टूर पर जाना चाहते हैं और  मनाली के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े. इस लेख में हम जानेंगे कुल्लू मनाली कब जाए, कैसे जाएं, कुल्लू घूमने का खर्चा क्या होगा और साथ में यह भी जानेंगे कि कुल्लू मनाली में घूमने और करने लायक कौन कौन सी जगह है.

मनाली में घूमने की जगह places to visit in manali in Hindi

हिमालय के गोद में बसा हुआ मनाली अपने ऊंचे पहाड़ों पर जमी हुई बर्फ के लिए प्रसिद्ध हिल स्टेशन हैं.जिसका नाम सुनते ही झरने ,झील, नदियां और सर्दियों के मौसम में भारी Snow fall तथा सेव के बागान याद आता है. और इसीलिए देश विदेश के पर्यटकों के बीच मनाली एक लोकप्रिय हनीमून स्पॉट भी बन गया है तो आइए जानते हैं कुल्लू मनाली में घूमने लायक बेस्ट पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार से- 

1. हडिम्बा मंदिर, मनाली Hadimba Temple , Manali Me Ghumne Layak Jagah In Hindi

Hadimba Temple , Manali Me Ghumne Layak Jagah In Hindi

हिडिम्बा देवी मंदिर मनाली में स्थित एक प्राचीन हिन्दू मंदिर है जिसका निर्माण वर्ष 1533 में महाराजा बहादुर सिंह ने करवाया था. इस मंदिर को ढुंगरी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यदि आप महाभारत ग्रँथ पढ़े या देखे हुए गा तो आपको अबतक यह पता चल गया होगा कि यह मंदिर महाभारत के भीम की पत्नी हिडिम्बा जो दैत्य समाज से थी,उन्ही हिडिम्बा देवी को समर्पित मंदिर है।

लकड़ी से बना हुआ यह मंदिर बहुत ही ख़ूबसुन्दर हैं।इस मंदिर के प्रांगण में भीम और हिडिम्बा के पुत्र घटोत्कच का भी मंदिर है. इस मंदिर के शैली के जैसा पूरे भारत में कही भी कोई मंदिर नहीं है. मनाली में घूमने के लायक यह मंदिर सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

2. पार्वती वैली कुल्लू-- Parvati Valley ,Kullu Me Ghumne Layak Jagah In Hindi

यदि आप अपने शहर के शोर शराबा से दूर कहि शांत जगह जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हिमाचल के कुल्लू जिला में स्थित पार्वती वैली जाना चाहिए. यह ख़ूबसुन्दर सा घाटी शांत और शुकुन भरा बेहतरीन टॉप नेचुरल प्लेस में से एक है. ऐसे कह ले आप कि यह घाटी प्राकृतिक का दिया हुआ प्रकृति के सानिध्य रहने वाली एक आश्चर्यजनक वँ सुंदर स्थान है.

पार्वती वैली में पर्यटक कैंपिंग और ट्रैकिंग कर सकते हैं. आपको अपने दोस्तों के साथ मनाली के खूबसूरती भरी सुंदर वादियों में बने हुए कॉटेज में ठहर सकते है यदि आप चाहे तो, यकीन मानिए इसका अलग ही अनुभव प्राप्त होगा।

3. रोहतांग पास मनाली-- Best places to visit in Rohtang Pass Lahaul Spiti Valley

Best places to visit in Rohtang Pass Lahaul Spiti Valley

रोहतांग पास कुल्लू मनाली से 61 km दूर लेह लदाख के पास कुल्लू और लाहौल स्पीति घाटी को आपस में जोड़ता है. यह स्थान देश के सबसे अधिक 5ठंड वाले स्थानों में से एक है. जहां पर मई जून के महीनों में भी  6 फिट ऊँची बर्फ देखने को यहां मिल जाती है. और यही कारण है कि मानली को टॉप टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक रोहतांग पास को अलग बनाती है. दुनिया की सबसे लंबी सुरंग अटल टनल सुरंग के निर्माण से अब तो यह स्थान पर्यटकों के बीच और भी ज्यादा खास हो गया है.

हिमाचल प्रदेश का कुल्लू घाटी वँ मनाली पर्यटन स्थल के इस स्वर्ग जैसा सुंदर जगह यात्रा करते समय आपको इस के आसपास हरे भरे ऊँचे ऊँचे पहाड़ो की खूबसूरती के साथ आपको रोहतांग घाटी के पास की ड्राइव को भारत में सबसे ऊपर स्थान में से एक मे रखा जाता है।

4. सोलंग घाटी, कुल्लू मनाली-- Solang Valley, Kullu Manali

सोलंग घाटी मनाली शहर से 500 मीटर दूर एक छोटी सी घाटी हैं. जो समुद्रतट से 8500फीट की ऊंचाई पर स्थित एक साहसिक और खेल प्रेमियों के लिए बेस्ट स्थान है. यहां पर सैलानी स्की की एक जोड़ी पर अपने कौशल का प्रयास कर सकते हैं.साथ ही साथ आप स्नो- मैन का खोज भी कर सकते है यहां पर दिन में तेज धूप निकलने पर आप पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं

आप यहां हिमालय की शानदार दृश्यों के साथ केबलकार पर हॉप कर सकते हैं. यदि आप स्नो फॉल और बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो आप सर्दियों के मौसम में मनाली का दौरा जरूर करें।

5. मनाली गोम्पा, मनाली दर्शनीय स्थल -- Manali Gompa, Kullu Attraction Site in Hindi

Manali Gompa, Kullu

मनाली गोम्पा तिब्बती वस्तुकला का एक अलंकृत नमूना है. जो अपने ख़ूबसुन्दर डिजाइन और सर्वोत्कृष्ट कला को प्रदर्शित करता है. जो एक बौद्ध मठ हैं जिसे मनाली गोम्पा के रूप में जाना जाता है यह मनाली पर्यटन स्थल के सबसे बेहतरीन स्थलों में से एक है इस मठ का निर्माण 1960 के दशक में हुआ था. जिसे तिब्बती शरणार्थियों ने किया था.

6. अटल टनल सुरंग World's Longest Traffic Atal Tunnel

यह टनल दुनिया के सबसे लंबे हाइवे सुरंग में से एक है. इस सुरंग लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा है. जो देश के पूर्वी भारत हिमालय के क्षेत्र पीर पंजाल की पर्वत माला के श्रृंखलाओं पर करीब 3,000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित है .26 मई 2002 को इस टनल का शिलान्यास अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था तो वही इस टनल का उद्घाटन 3 अक्टूबर 2020 को नरेन्द्र मोदी ने किया था.

यह सुरंग  9.2किमी लम्बी एक सुरंग,480 किमी लम्बी लेह मनाली राजमार्ग पीर पंजाल की पर्वत,करीब 3,000 मीटर10.5 मीटर चौड़े सड़क,सुरंग घोड़े के नाल के आकार का हैं ।इस सुरंग को अटल टनल सुरंग या रोहतांग अटल टनल  के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा इस सुरंग को रोहतांग सुरंग भी कहा जाता है. जिसकी लंबाई कुल 9.2 किमी हैं.

7. पार्वती वैली

पार्वती वैली

यदि आप अपने शहर के शोर शराबा से दूर कहि शांत जगह जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हिमाचल के कुल्लू जिला में स्थित पार्वती वैली जाना चाहिए. यह ख़ूबसुन्दर सा घाटी शांत और शुकुन भरा बेहतरीन टॉप नेचुरल प्लेस में से एक है. ऐसे कह ले आप कि यह घाटी प्राकृतिक का दिया हुआ प्रकृति के सानिध्य रहने वाली एक आश्चर्यजनक वँ सुंदर स्थान है.

पार्वती वैली में पर्यटक कैंपिंग और ट्रैकिंग कर सकते हैं. आपको अपने दोस्तों के साथ मनाली के खूबसूरती भरी सुंदर वादियों में बने हुए कॉटेज में ठहर सकते है यदि आप चाहे तो, यकीन मानिए इसका अलग ही अनुभव प्राप्त होगा।

8. हम्प्टा दर्रा, मनाली -- Humpta Pass, Manali Tracking Location in Hindi

यदि आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं और आप ट्रेकिंग करना चाहते हैं तो हम्प्टा दर्रा, मनाली बेस्ट होगा। हम्प्टा दर्रा, मनाली हिमालयन ट्रेक के  दौरान आप कुल्लू घाटी और लाहौल स्पीति के ख़ूबसुन्दर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं

इस ट्रैकिंग के दौरान आपको चंद्रताल झील का भी बेहतरीन नजारा का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं.यह झील हम्प्टा दर्रा के ऊपर ही समुद्रतल से 4000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

 9. जोगिनी वॉटरफॉल,कुल्लु -- Jogini Waterfalls Place to visit in Kullu in hindi

Jogini Waterfalls Place to visit in Kullu in hindi

मनाली ट्रिप में वशिष्ट विलेज का ट्रैकिंग करते समय जब पर्यटक अपने गंतव्य स्थान जाता हैं तो उसी क्रम में यह  जोगिनी वॉटरफॉल देखनों को मिलता हैं. ऊंची पहाड़ो से गिरती हुई जल की जब विचित्र रंग बनाती हैं तो इस झकझोर देने वाली झरने का दृश्य देखने योग्य बनता है.

इस झरने का सबसे बड़ा खासबात यह है कि यह जलप्रपात जंगल के रास्ते में ट्रैकिंग करते वक्त मिलता हैं जहां पर्यटक कुछ पल व्यतीत कर आराम फरमाते हैं और इसके सुंदर दृश्य को अपने कैमरे में कैद करते हैं।

10. अंजनी महादेव मंदिर,सोलंग वैली -- Anjani Mahadev Temple, Attraction in Solang Valley in hindi

मनाली के सोलंग वैली में जब आप ट्रेकिंग के रास्ते में होते हैं तो आपको भगवान शिव को समर्पित एक हिन्दू मंदिर अंजनी महादेव मंदिर मिलेगा। यह एक धार्मिक स्थल है जो मनाली को बेस्ट पर्यटन स्थल बनाता है. इस मंदिर का डिजाइन कुछ अलग तरह से है जिस कारण ज्यादातर लोग इस मंदिर में दर्शन करना भूल जाते है.

लेकिन आप जब भी मनाली यात्रा पर जाएं तो solang valley में स्थित इस अंजनी महादेव मंदिर जरूर जाए।इस मंदिर का सबसे खास बात है कि जब भगवान शिव के प्रतिमा के ऊपर प्रकृति का एक शानदार झरना गिरता है तो वह दृश्य इस मंदिर को खास बनाता हैं.

11. सेथन गांव कैम्पिंग करने के लिए बेस्ट Best for Camping Sethan Village In hindi

Best for Camping Sethan Village In hindi

सेथन गांव मनाली से लगभग 14 km की दूरी पर स्थित है. सेथन गांव मनाली शर्दियों के मौसम में घूमने लायक बेस्ट स्थान है. यह वही सेथन गांव है जहाँ पर भारत में सबसे पहले इग्लू बनाया गया था और तब से ही यह गांव पूरे समेत विश्व में प्रसिद्द हुआ।और आगे चलकर यही गांव मनाली हिल स्टेशन के टॉप डेस्टिनेशन में आने लगा ।

यदि आप स्नो फाल और बर्फबारी गिरने का अनुभव प्राप्त करना चाहते है तो शर्दियों के मौसम में सेथन गांव आपके लिए पर्फेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है जहां पर आप सब अलग अलग तरह के एडवेंचर एक्टिविटी जैसे –

स्नो स्लाइडिंग

skiting

स्नो बाइकिंग

एयर स्लाइड

जैसे एडवेंचर का आनंद ले सकते है .

12. club house

मनाली हिडिम्बा देवी के मंदिर के पास में ही स्थित हैं यह क्लब हॉउस जहाँ पर पर्यटक शाम के समय एन्जॉय करने के लिए इस क्लब हाउस में जा सकता है. इस क्लब हाउस में प्रवेश करने के लिए आपको 70₹ रूपए का टिकट लेना अनिवार्य है। यह एक फैमिली क्लब हाउस हैं जहां पर हर उम्र के व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ करने के लिए कुछ एक्टिविटी उपलब्ध हैं।

13.  मनु मंदिर, कुल्लु मनाली पर्यटन स्थल-- Manu Temple, Kullu Manali Tourist Place

Manu Temple, Kullu Manali Tourist Place

मनु टेम्पल सारे जगत रचनाकार मनु को समर्पित हिंदू मंदिर हैं. यह मनु मंदिर मनाली मॉल रोड से 3 km की   दूरी पर है आपके जानकारी के लिए यह बता दु की मनु मंदिर यानी ऋषि मनु के नाम पर ही मनाली शहर का नाम पड़ा. ऐसा कहा जाता है कि ऋषि मनु यही के इसी पर्वत श्रृंखला में आकर वर्षो तक तप साधना ध्यान किया करते थे. और यह प्राचीन मंदिर उन्ही महान ऋषि मनु के आश्रम है जिनके दर्शन हेतु पर्यटक दूर दूर से जाते है ।

14. मणिकरण गुरुद्वारा-- Manikaran Gurdwara, Himachal Pradesh

मणिकरण गुरुद्वारा सिख समुदाय का एक पवित्र स्थल हैं जहां सिख धर्म के अलावा हिन्दू धर्म के हजारों लोग भी इस गुरूद्वारे में गुरु ग्रँथ साहिब का दर्शन करने हर रोज भक्त आते है साथ ही यदि आप कभी किसी गुरुद्वारा में लंगर नही खाया है तो यहाँ पर हर दिन लंगर भी चलता है. आप मणिकरण गुरुद्वारा के लंगर में भरपूर मात्रा में भोजन ग्रहण कर सकते हैं.

मणिकरण गुरुद्वारा का सबसे बड़ा खास बात यह है कि आपको प्राकृतिक गर्म पानी पीने को मिलेगा जबकि इस जगह का तापमान 2 डिग्री सेलीसियस होता हैं. इसके अलावा आपको यहां गुरद्वारे के बगल में बहती हुई व्यास नदी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है.

15. मलाना गांव --  Malana Village,Manali Me Ghumne Layak Jagah In Hindi

Malana Village,Manali Me Ghumne Layak

कुल्लू मनाली शहर से करीब 45 किमी दूर स्थित है यह मलाना गांव! मलाना गांव भारत देश का एक प्राचीन गांव है यह वयः स्थान है जहां पर आज भी आपको यहाँ की पहाड़ी संस्कृति, बोलचाल, पहनवा और यहां की एक बिलकुल ही अलग सभ्यता के लोग देखने को मिल जाएंगे। इनके बारे में ऐसा कहा जाता है की ये लोग सिकंदर सेना के वंसज है ।

16. Mall Road

खाने पीने के शौकीन पर्यटकों के लिए मनाली में घूमने लायक मॉल रॉड मनाली है. यहां कपको मनाली का फेमस खाने पीने की चीज आसानी से मिल जाएगा. इस दौरान आप अपने लिए या अपने परिवार के लिए शॉपिंग जरुर करें.यह स्थान हाथ से बनाये गिफ्ट के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है.

17. वैष्णो देवी मंदिर-- Vaishno Devi Temple, Attraction Manali

माँ आदिशक्ति को समर्पित हैं यह वैष्णो देवी मंदिर कुल्लू यह मंदिर पूरे कुल्लू घाटी मनाली का सबसे लोकप्रिय हिन्दू मंदिरो में से एक हैं.यह मंदिर पहाड़ो के ऊपर बसा होने के कारण यहां आने वाले पर्यटकों को अपने ओर ये  आकर्षित करता है जब आप मंदिर में देवी दर्शन के साथ यहाँ से कुल्लू घाटी के प्रकृति का सौंदर्य भी देख सकते हैं

18 . Marhi

Marhi

मरही मनाली का एक ऐसा जगह हैं जहां पर्यटक साल के किसी भी मौसम में बर्फ से ढकी हुई पहाड़ी देख सकते है  साथ ही साथ आप यहां स्नो फॉल तथा बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं. यदि आप साल के किसी भी मौसम में बर्फबारी एक्टिविटी का आनंद लेना चाहते हैं तो आप यहां मनोरंजन लेने जरूर जाये। यह स्थान मनाली में घूमने लायक सबसे बेस्ट स्थान में से एक हैं.

19. हिम वैली फन सिटी-- Snow Valley Fun City

Snow Valley Fun City

हिम वैली फन सिटी मनाली का एक पारिवारिके पर्यटन स्थल है. खासकर वे लोग जिन्हें छोटे छोटे बच्चे हैं. यह स्थान उनके ट्रिप के लिए बेहतर अनुभव होगा. यदि आप मनाली में अपने फॅमिली और बच्चों के साथ है तो आप को अपने परिवार के साथ हिम वैली फन सिटी मनाली जरूर जाना चाहिए.

20.मनाली अभयारण्य, मनाली -- Manali Sanctuary, Manali 

मनाली अभयारण्य कुल्लू शहर से करीब 2km दूर स्थित हैं आपको यह जंगल का बेहतरीन जंगल ट्रिप का अनुभव प्रदान करेगा। 31.8 वर्गकिमी में फैला हुआ यह मनाली  अभयारण्य देश और दुनिया के अनेकों लुप्तप्राय जीव जंतुओं वाला अभयारण हैं. इस जंगल में पाए जाने वाले दुर्लभ प्रजाति के कई सारे ऐसे जीव जन्तु हैं जिन्हें शायद ही अपने कभी देखा होगा. यदि आप साहसिक हैं और जंगलों में कैम्प गिरा ट्रेकिंग और कैम्पिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए यह स्थान बेस्ट और यादगार होगा।

कुल्लू मनाली में कौन कौन सी एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं।

कुल्लू मनाली एक ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां आप घूमने के साथ साथ कई तरह के एडवेंचर करने को मिलता है. यहां आप कैंपिंग, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर  ज़िपलीने जैसे अनेकों एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं.

Hot Air Balloon manali

पैराग्लाइडिंग मनाली

आप जभी मनाली ट्रिप के यात्रा पर हो तो आप मनाली में पैराग्लाइडिंग करना बिल्कुल न भूले इसके लिए आप को सोलंग वैली और डोभी में पैराग्लाइडिंग करने जा सकते है। यहां पैराग्लाइडिंग का चार्ज लगभग 2000 ₹ होता है ।

Hot Air Balloon manali

यदि आप एयर बैलून राइड करना चाहे तो मनाली शहर से 5 किमी की दूरी पर यह एयर बैलून राइड होती है जहां पर जाकर आप इसका भरपूर लुप्त उठा सकते है।

River Rafting In manali

नदियों में रिवर राफ्टिंग का शौक़ रखते हैं तो आपको मनाली से मणिकरण रास्ते पर व्यास नदी में राफ्टिंग का भरपूर आनद लेना बिलकुल भी मिस न करे यहाँ पर 1km रिवर राफ्टिंग का चार्ज करीब 1000₹ तक होती है। 

कुल्लू मनाली कब जाना चाहिए ?What is the best time to visit Manali In Hindi ?

कुल्लू मनाली हिमाचल प्रदेश का ऐसा पर्यटन स्थल है जहां पर्यटक सालों भर इस ख़ूबसुन्दर हिल स्टेशन का दीदार करने आते रहते हैं. यदि आप झील,झरने और रिवर राफ्टिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो उसके लिए गर्मी ओर मॉनसून का समय बेस्ट रहेगा।

लेकिन यदि आप स्नो फॉल और बर्फबारी के मजा कुल्लू मनाली लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नवंबर से लेकर फरवरी तक का समय सबसे बेस्ट रहेगा।

मनाली घूमने का खर्चा क्या होगा ?

मनाली घूमने का खर्च मसूरी, दार्जलिंग तथा उंटी हिल स्टेशन के अपेक्षा कम होती है. वैसा देखा जाए तो उतर भारत के लोग मनाली गर्मियों के दिनों में जाना ज्यादा पसंद करते हैं जिस कारण से गर्मी के दिनों में मनाली में घूमने रहने,खाने पीने और अन्य एक्टिविटी करने का चार्ज थोड़ा ज्यादा महंगा हो जाता हैं.

तो वहीं ठंड के मौसम में भी यहां पर्यटकों की काफी भीड़ होती हैं लेकिन गर्मी के मौसम के अपेक्षा कम होती हैं. यदि आप गर्मी के मौसम में मनाली घूमने जाते हैं तो यह खर्च 1600 से 2500₹ तक हो सकता है प्रतिदिन का। जिसमें रहना घूमना, खाना पीना शामिल होगा।

यदि आप सर्दियों के मौसम में मनाली ट्रिप पर घूमने के लिए जाते है तब यहाँ पर ठहरने के लिए मिनिमम एक दिन का होटल का चार्ज 700₹ से  लेकर 1000₹ तक में अच्छी सुबिधा के साथ साथ आसानी से मिल जायेगा ।

मनाली में भरपेट खाने पीने की बात करें तो आपको यह 250₹ में यहां अच्छी भोजन खाने को मिल सकता है.

कुल्लू मनाली कैसे जाये ? How to reach Kullu Manali?

हिमाचल के ख़ूबसुन्दर वादियों में बसा कुल्लू मनाली आप सड़क मार्ग, रेलवे और हवाई यात्रा के द्वारा पहुँच सकते हैं. 

हवाई जहाज से मनाली कैसे पहुंचे – 

हवाई जहाज से मनाली पहुचने के लिए आपको इसके सबसे नजदीकी में स्थित भंतूर एयरपोर्ट आना होगा।भंतूर एयरपोर्ट से सिर्फ 50km दूर है मनाली। इसके अलावा आप दिल्ली और चंडीगढ़ हवाई अड्डा आकर भी वहां से बस द्वारा मनाली पहुंच सकते हैं.

रेलवे द्वारा मनाली कैसे पहुँचे  –

मनाली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन (manali nearest railway station) जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन हैं. कुल्लू मनाली एक पहाड़ी इलाका है जिस कारण यहां इसका अपना कोई रेलवे स्टेशन नही है. आप जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन पहुँच कर या दिल्ली चंडीगढ़ पहुच कर मनाली बस या ऑटो द्वारा पहुच सकते हैं।

सडक मार्ग द्वारा कुल्लू मनाली कैसे पहुँचे –

हिमाचल प्रदेश का कुल्लू मनाली देश के सभी प्रमुख बड़े शहरो औऱ हाइवे जैसे दिल्ली ,चंड़ीगढ़,  मुंबई , चेन्नई , बंगलोरे ,पटना और हैदराबाद शहरों इत्यदि से बस सर्विस के द्वारा जुड़ा हुआ है जो डेली चलती है । delhi to manali bus

मनाली का मौसम manali Weather--

कुल्लू मनाली में कहा ठहरे ?

कुल्लू मनाली में आप अपने बजट के अनुसार होटल , रिसोर्ट और कॉटेज (टेंट) में रुक सकते हैं यहां आपको 500₹ से लेकर 3000₹ प्रतिदिन के डर से होटल मिल सकता है.

यदि आप प्राकृतिक को करीब से देखना चाहते हैं और उसे महसूस करना चाहते हैं तो उसके लिए आप कॉटेज (टेंट) मनाली में रुके।इसका अनुभव सबसे अलग होगा।इसका एक दिन का किराया 1500₹ तक होता है. यह चीज आपको मनाली के सेथन गांव इग्लू , मनाली इग्लू , कुल्लू और पारवती में कई स्थानों में आसानी से मिल जायेंगे.

मनाली में स्नोफॉल कब होता है?

हिमांचल प्रदेश के कुल्लू मनाली में नवम्बर- दिसंबर माह से बर्फबारी शुरू होता हैं और यह 15 मार्च तक बर्फ़बारी होती रहती है।

हमारे वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

☝️👇

Conclusion:- आज का यह लेख हिमाचल प्रदेश के बेस्ट पर्यटन स्थल कुल्लु मनाली क़े टॉप 20 घूमने लायक स्थानों के बारे में है. कुल्लू मनाली हिल स्टेशन का यह जानकारी आपको कैसा लगा। क्या यह manali Tourist Place का यह जानकारी आपके लिए पर्याप्त है. और अगर है तो आप हमें अपने विचार कमेंट कर बताएं। हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार है।

और पढ़ें;- 

Komaki Flora Electric Scooter Specifications

1 टिप्पणियाँ

Please Do Not Spam Comments In My Comments Box.

और नया पुराने